Friday, January 27, 2023

उड़ीसा HC ने NHRC के आदेश के खिलाफ सरकार की याचिका खारिज कर दी

 https://jantaserishta.com/local/odisha/orissa-hc-dismisses-govt-plea-against-nhrc-order-1949936

उड़ीसा उच्च न्यायालय ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) के आदेश के खिलाफ हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया है, जहां उसने राज्य सरकार को कटक और खुर्दा के विभिन्न हिस्सों में मारे गए 40 व्यक्तियों में से प्रत्येक के परिवार को 1.5 लाख रुपये का भुगतान करने का निर्देश दिया था। जिले में जहरीली शराब का सेवन कर रहे हैं।

जहरीली शराब त्रासदी फरवरी 2012 में हुई थी। मानव अधिकार जन निगरानी समिति (उत्तर प्रदेश) के शासी बोर्ड के सदस्य रागिब अली की याचिका पर एनएचआरसी ने 11 फरवरी, 2015 को आदेश जारी किया था। लेकिन राज्य सरकार ने अगस्त 2015 में इसे हाईकोर्ट में चुनौती दी।

मंगलवार को मुख्य न्यायाधीश एस मुरलीधर और न्यायमूर्ति एम एस रमन की खंडपीठ ने याचिका को खारिज करते हुए कहा, "अदालत ने नोट किया कि अन्यथा भी आकस्मिक मृत्यु के लिए, राज्य सरकार द्वारा आमतौर पर 1,50,000 रुपये की अनुग्रह राशि का भुगतान किया जाता है। एनएचआरसी ने स्वयं नोट किया कि न्यायमूर्ति नायडू आयोग ने पीड़ितों के परिवारों को ऐसी राहत के भुगतान की सिफारिश पहले ही कर दी है। नतीजतन, अदालत हस्तक्षेप करने के लिए राजी नहीं है। ईंट भट्ठा श्रमिकों की अवैध शराब से हुई मौतों के बाद उच्च न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश जस्टिस एएस नायडू को जांच आयोग नियुक्त किया गया था। इस घटना ने राज्य को झकझोर कर रख दिया और आबकारी मंत्री एयू सिंहदेव को नैतिक आधार पर इस्तीफा देना पड़ा।

जस्टिस एएस नायडू जांच आयोग ने अप्रैल 2013 में अपनी रिपोर्ट सौंपी जिसमें पुष्टि की गई कि 41 लोगों की मौत जहरीली शराब युक्त दूषित औषधीय तैयारी के सेवन से हुई थी। आयोग ने 40 मृतकों के परिवारों को मुआवजे के रूप में 1.5 लाख रुपये के भुगतान की सिफारिश की थी, हालांकि 41 लोगों की मृत्यु हो गई थी। त्रासदी। आयोग मृतकों में से एक को नुकसान का भुगतान करने के लिए इच्छुक नहीं था क्योंकि वह नकली शराब के अवैध विक्रेताओं में से एक था। राज्य सरकार ने न्यायिक आयोग की रिपोर्ट को स्वीकार किया, लेकिन पीड़ितों के परिवारों को मुआवजा नहीं देने का फैसला किया। क्रेडिट : newindianexpress.com 

No comments:

Post a Comment