Wednesday, June 13, 2018

मिर्ज़ामुरद पुलिस ने किशोर को बनाया बंधक

To, 
The Chairperson 
National Human Rights Commission 
New Delhi

Dear sir,

I want to bring in your kind attention towards the news published in Amar Ujala on 13th June, 2013 regarding मिर्ज़ामुरद पुलिस ने किशोर को बनाया बंधक (Newspaper clipping attached). https://www.amarujala.com/uttar-pradesh/varanasi/varanasi-police-shows-inhumanity-after-arrest-a-minor-boy-in-lockup

This is clear violation of Judgment of Honourable Supreme Court in case of DK Basu versus Government of West Bengal and Juvenile Justice Act, 

Thanking You

Sincerely Yours

Lenin Raghuvanshi
Founder and CEO

Peoples' Vigilance Committee on Human Rights

बनारस में पुलिस का अमानवीय चेहरा उजागर, हथकड़ी लगाकर किशोर को बनाया बंधक

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, वाराणसी Updated Wed, 13 Jun 2018 10:51 AM IST
varanasi
varanasi - फोटो : अमर उजाला
वाराणसी जिले की पुलिस का असंवेदनशील चेहरा एक बार फिर सामने आया है। मिर्जामुराद थाने में एक हफ्ते से 14 वर्षीय किशोर को अवैध तरीके से हिरासत में रखा गया है।मंगलवार को थाने गए एक शख्स ने हथकड़ी बंधे किशोर को हवालात में निढाल पड़े देखा तो उसकी तस्वीर खींच कर सोशल मीडिया पर वायरल कर दी। मामला सार्वजनिक होते ही मिर्जामुराद पुलिस लीपापोती में जुट गई। महकमे के अधिकारी भी इस बारे में कुछ भी कहने से कतराते रहे।

कानपुर से बीते बुधवार को चोरी हुआ डंपर जीपीएस सिस्टम की मदद से मिर्जामुराद में पकड़ा गया। चालक और अन्य लोग डंपर छोड़ कर भाग निकले लेकिन मिर्जामुराद के बीरबलपुर गांव निवासी किशोर को मिर्जामुराद थानाध्यक्ष अवनीश कुमार राय ने हिरासत में ले लिया और हवालात में डाल दिया।

हिरासत में लिए गए किशोर ने पूछताछ में पुलिस को बताया कि डंपर चुराने वाले गिरोह के सदस्यों में मिर्जामुराद के डंगहरिया गांव निवासी एक युवक और गाजीपुर निवासी दो युवक शामिल हैं।

पूछताछ की लंबी प्रक्रिया के बाद भी किशोर को अदालत में पेश नहीं किया गया जबकि एक हफ्ते हो गए हैं। किशोर को हथकड़ी भी बांधी गई है। इस बारे में पूछे जाने पर मिर्जामुराद थानाध्यक्ष का कहना था कि किशोर के सहयोग से ही डंपर चोरी में संलिप्त लोगों की तलाश की जा रही है।

किशोर को अवैध हिरासत में हथकड़ी बांध कर क्यों रखा गया है, इस बारे में थानाध्यक्ष ने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया। वहीं, एसपी ग्रामीण अमित कुमार ने कहा कि प्रकरण जानकारी में नहीं है। जानकारी कर मामले में आगे की कार्रवाई की जाएगी।

No comments:

Post a Comment