Monday, October 31, 2011

महिला की सार्वजनिक आनर कीलिंग और पुलिस की मिलीभगत के सम्बन्ध में



---------- Forwarded message ----------
From: PVCHR MINORITY <minority.pvchr@gmail.com>
Date: 2011/10/25
Subject: महिला की सार्वजनिक आनर कीलिंग और पुलिस की मिलीभगत के सम्बन्ध में
To: jrlawnhrc@hub.nic.in
Cc: akpnhrc@yahoo.com


सेवा मे,                                                      25 अक्टुबर 2011

      अध्यक्ष,

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग

   नई दिल्ली

विषय:- महिला की सार्वजनिक आनर कीलिंग और पुलिस की मिलीभगत के सम्बन्ध में

अभिनन्दन !!!

महोदय,

              मै, आपका ध्यान 24 अक्टुबर 2011 के दैनिक भाष्कर की  ' प्रेमी संग भागी महिला को चिता सजाकर जिन्दा जलाया ' पर आकृष्ट करना चाहता हुँ.  (अखबार कतरन सलग्न).

              लेख है कि  मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के दिमनी थाना के लहर गाँव मे 20 अक्टुबर 2011 को गुड्डी को पंचायत के सामने जिन्दा जला दिया गया है। गुड्डी इक दलित युवक कमल वाल्मीकि पुत्र रतीराम,ग्राम – कमलपुरा से प्रेम करती थी । कमल और गुड्डी 2 अक्टुबर 2011 को घर से भाग गये थे । गुद्डी के ससुराल वालो ने दमनी पुलिस के यन्हा शिकायत की थी । गुड्डी के ससुराल वालो ने कमल के गाँव मे जाकर उसके 70 वर्षीय पिता और माता तथा भाई व अन्य के बुरी तरह से मारा था । कमल के भाई के अनुसार दमनी पुलिस उन्हे  2 अक्टुबर को थाने मे ले गयी थी । वन्हा रोज उन्हे रात मे थाने से गुड्डी के ससुराल वाले पुलिस के सहयोग से बीहड मे ले जाते थे और बुरी तरह से मारते – पीटते थे । यह सिलसिला  19 अक्टुबर 2011 तक जब तक की गुड्डी अपने ससुराल वापस / बरामद नही हो गयी तब तक चला । अभी भी कमल का पता नही चला है उसके घर वालो को सन्देह है कि कन्ही उसकी भी ह्त्या हो गयी है ।

              महोदय,दमनी पुलिस की मिलीभगत से ही कमल के धरवालो के साथ मारपीट हुई । 19 अक्टुबर 2011 को गुड्डी की बरामदगी / वापसी ? के बाद भी उसे ससुराल वालो को सौपना की वजह भी गुड्डी की अमानवीय मौत का कारण बना।   

            महोदय, इस सम्बंध में निवेदन / मांग है घटना की मजिस्ट्रेटियल जांच करायी जाय, दोषी पुलिसकर्मीयो तथा अधिकारीयो पर कार्यवाही की जाय,कमल के घर वालो की सुरक्षा की जाय तथा गुड्डी को जलाये जाने के समय वहा पंचायत मे मौजुद सभी लोगो पर भी दंडात्मक कार्यवाही की जाय। कृपया अतिशीध्र आवश्यक कार्यवाही करने का कष्ट करे ।  

 

डा लेनिन

(महा सचिव)

मानवाधिकार जन निगरानि समिति

एस.ए. 4 /2 ए,दौलतपुर,वाराणसी
  मोबा.न0:+91-9935599333

pvchr.india@gmail.com

www.pvchr.org

www.pvchr.net

 

 

 

 

 




No comments:

Post a Comment